Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

जर्मनी के प्रसिद्ध हिंदू मंदिर (Famous Hindu Temples in Germany)

जर्मनी के हिंदू मंदिर देश की धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता में योगदान करते हैं। जर्मनी के हिंदू धर्म अनुयायी ने पूरे देश में मंदिरों की स्थापना की है। यहां, हम आपके साथ जर्मनी के कुछ प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों को साझा कर रहे हैं।
1. श्री गणेश हिंदू मंदिर बर्लिन
बर्लिन के श्री गणेश हिंदू मंदिर सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिर में से एक है। धन और समृद्धि के देवता श्री गणेश भगवान से प्रार्थना करने के लिए सैकड़ों भक्त बर्लिन में श्री गणेश मंदिर जाते हैं।

2. हीडलबर्ग इस्कॉन मंदिर
इस्कॉन (इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस) ने दुनिया भर में भगवान कृष्ण को समर्पित सैकड़ों मंदिरों की स्थापना की है। हीडलबर्ग में इस्कॉन मंदिर को भक्ति-योग-केंद्र (या हरे कृष्ण मंदिर) के रूप में जाना जाता है। यह लगभग 20 बर्ष पुराना मंदिर है। इस मंदिर में शांतिपूर्ण माहौल है। मंदिर में साल भर कई अनुष्ठान और त्यौहार मनाए जाते हैं।

3. श्री कामदची अम्पाल मंदिर, हम्म
हम्म में श्री कामदची अम्पाल मंदिर जर्मनी का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। यह यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भी है। यह मंदिर एक तहखाने में पूजा के एक छोटे से स्थान के रूप में शुरू हुआ, और यह मंदिर जर्मनी में सबसे बड़े हिंदू मंदिर के रूप में विकसित हुआ।

मंदिर में देवी कामाक्षी की मूर्ति है। इसमें अन्य देवताओं की अतिरिक्त 200 मूर्तियाँ भी हैं। मंदिर में हर साल कई अनुष्ठान और अन्य धार्मिक उत्सव आयोजित किए जाते हैं। हम्म में श्री कामदची अम्पाल मंदिर को भारत में कांची कामाक्षी मंदिर के बाद बनाया गया है। मंदिर में लुभावनी वास्तुकला है जो भारतीय कलाकारों द्वारा नक्काशी की गई कई जटिल मूर्तियों से सजी है।

4. श्री नागापुसानी अंबल मंदिर, फ्रैंकफर्ट
जर्मनी में स्थित श्री नागपोसानी अंबल मंदिर हिंदू देवी श्री नागपोसानी अंबल को समर्पित है। वह एक देवता है जो अपने गले में सांप जैसा हार पहनती है। ऐसा माना जाता है कि देवी भक्तों के लिए धन लाती हैं और भक्तों को दुर्भाग्य से भी बचाती हैं और निःसंतान दंपतियों को संतान का आशीर्वाद देती हैं। इसके अलावा, मंदिर में विभिन्न त्योहारों का भी आयोजन किया जाता है।

5. श्री हिंदू मंदिर, हैम्बर्ग
श्री हिंदू मंदिर, हैम्बर्ग में को एक अवर्णनीय इमारत के रूप में वर्णित किया जा सकता है। यह मंदिर हैम्बर्ग के मध्य में स्थित है। जैसे ही आप इसके अंदर कदम रखते हैं मंदिर एक बड़ा आश्चर्य पैकेज रखता है। मंदिर में विभिन्न अनुष्ठान किए जाते हैं। मंदिर में हर साल कई त्योहार भी मनाए जाते हैं। मंदिर में कई देवताओं की पूजा पूरी श्रद्धा के साथ की जाती है।

6. श्री मुथुमरियम्मन मंदिर, हनोवर
हनोवर में श्री मुथु मरिअम्मन मंदिर उत्तरी जर्मनी में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है। इसका प्रबंधन हनोवर तमिल हिंदू कल्चरल एसोसिएशन द्वारा किया जाता है। यह तीन मंजिला अलंकृत मंदिर है। मंदिर देवी मुथुमरीअम्मन को समर्पित है, जो हिंदू देवी पार्वती की अभिव्यक्ति हैं।

मंदिर में गणेश, मुरुगन और नवग्रह जैसे अन्य देवताओं की मूर्तियां भी हैं। ये दस्तकारी वाली मूर्तियाँ हैं जिन्हें भारत से लाया गया था।

7. अफगान हिंदू संघ, कोलोन
अफगान हिंदू मण्डली मंदिर की स्थापना कोलोन, जर्मनी में रहने वाले अफगान हिंदू परिवारों द्वारा की गई थी। मंदिर को एक विशिष्ट भारतीय हिंदू मंदिर के बाद बनाया गया है। यह रंगीन, सुंदर और अलंकृत है; मंदिर हर रविवार को एक बड़ी प्रार्थना सेवा आयोजित करता है। यह मंदिर किसी विशेष हिंदू देवता को समर्पित नहीं है। हालांकि, मंदिर में हर दिन सैकड़ों भक्त आते हैं। विशिष्ट देवताओं के लिए प्रार्थना आमतौर पर मंदिर में की जाती है।

यहां नीचे जर्मन राज्य के कुछ प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों का उल्लेख किया गया है।

बर्लिन
रामायण हरि कृष्ण मंदिर, बर्लिन
जगन्नाथ-मंदिर बर्लिन (इस्कॉन)
मयूरपथी श्री मुरुगन मंदिर, ब्लास्चकोआली 48, 12359 बर्लिन

फ्रैंकफर्ट
करपागा विनायगर मंदिर, फ्रैंकफर्ट
श्री शिरडी साईं बाबा मंदिर फ्रैंकफर्ट, जर्मनी
विश्व हिंदू परिषद, फ्रैंकफर्ट

ब्रेमेन
ब्रेमेन श्री वरासिथिविनायक मंदिर, ब्रेमेन
बाडेन-वुर्टेमबर्ग

हम्म
श्री वेंकटेश्वर पेरुमल मंदिर ई.वी., हम्म
श्री सिथिविनयगर मंदिर, फर्डिनेंड पोगेल स्ट्रेज, हम्म

श्री सिथि विनायगर कोविल ई.वी., स्टटगार्ट
इस्कॉन विस्बादेन, विस्बादेन
मानावा भारती मंदिर, लेनौस्ट्रेश 01, 40470 डसेलडोर्फ
श्री-कुरिन्जिकुमारन-मंदिर, इंडस्ट्रीस्ट्राई, गमर्सबैक
इस्कॉन कोलन ई.वी., भक्ति-योग-ज़ेंट्रम गौरादेश, कोलन

Famous Hindu Temples in Germany in English

Hindu temples in Germany contribute to the religious and cultural diversity of the country. Hinduism followers of Germany have established temples all over the country. Here, we are sharing with you some of the famous Hindu temples in Germany.
यह भी जानें

Blogs Temples In Germany BlogsHindu Temples Germany BlogsTemple In Berlin BlogsTemples In Humm BlogsDiwali In Frankfurt BlogsDhanteras BlogsDurga Puja In Germany BlogsNavratri In Berlin BlogsShiv Temple In Frankfurt BlogsHindu Temples In Humm Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP