Hanuman Chalisa
Hanuman Jayanti Specials - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

महाशिवरात्रि को महासिद्धिदात्री क्यों कहा जाता है? (Why does Mahashivratri called Mahasiddhidatri?)

महाशिवरात्रि को महासिद्धिदात्री क्यों कहा जाता है?
शास्त्र कहते हैं कि दुनिया में कई तरह के व्रत हैं, विभिन्न तीर्थ यात्राएँ, कई तरह के यज्ञ, विभिन्न प्रकार की तपस्याएँ और जप आदि महाशिवरात्रि व्रत की बराबरी नहीं कर सकते। इसलिए सभी को अपने-अपने फायदे के लिए इस व्रत का पालन करना चाहिए।
महाशिवरात्रि की पूजा करने का आशीर्वाद प्रदोषकाल के दौरान सबसे अच्छा माना जाता है। त्रयोदशी तिथि का अंत और चतुर्दशी तिथि की शुरुआत उनकी अंतिम अवधि है। किसी भी तिथि, वार, नक्षत्र, योग, कारण आदि और सुबह और शाम के सत्र को प्रदोषकाल कहा जाता है। वैसे तो हर महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को शिवरात्रि मनाई जाती है, लेकिन फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। भगवान शिव को प्रसन्न करने और अलग-अलग कामनाओं के लिए महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का अभिषेक किया जाता है।

जानिए उपवास के पीछे की आध्यात्मिकता?
महाशिवरात्रि व्रत अत्यंत शुभ और दिव्य है। इससे अनित्य भोग और मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस शिवरात्रि व्रत को व्रतराज के नाम से जाना जाता है।

लोगों को इस व्रत का पालन सुबह से लेकर रात तक त्रयोदशी की रात तक करना चाहिए। भगवान शंकर की पूजा रात्रि के चार घंटे में करनी चाहिए। इस विधि से जागरण पूजा करने से तीन पुण्य कर्म एक साथ हो जाते हैं और भगवान शिव की विशेष अनुकंपा प्राप्त होती है।

यह व्यक्ति को जन्म के पापों से मुक्त करता है। इस दुनिया में आनंद प्राप्त करके, एक व्यक्ति अंत में शिव की आयु प्राप्त करता है। जीवन भर इस विधि में आस्था के साथ व्रत रखने से आपको भगवान शिव की कृपा से मनोवांछित फल मिलता है। जो लोग इस विधि से व्रत करने में असमर्थ हैं, वे रात की शुरुआत में और आधी रात को भगवान शिव की पूजा करके व्रत को पूरा कर सकते हैं।

शिवरात्रि में पूरी रात जागने से आपको महान परिणाम मिलते हैं। परमदयालु भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित वर देते हैं।

Why does Mahashivratri called Mahasiddhidatri? in English

Mahashivaratri fast is extremely auspicious and divine.This Shivaratri fast is popularly known as Vratraj. 11 March 2021
यह भी जानें

Blogs Shiv BlogsBholenath BlogsMahadev BlogsShivaratri BlogsMaha Shivaratri BlogsMonday Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP