माँ बाट मंगला मंदिर - Maa Bata Mangala Temple

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ मंदिर जगन्नाथ पूरी का प्रवेश द्वार है।
◉ मंदिर में पूजा के बाद ही रथयात्रा की लकड़ियाँ श्रीक्षेत्र में प्रवेश करती हैं।
बाट मंगला मंदिर हिंदू देवी मंगला को समर्पित है। मंदिर भारत के ओडिशा राज्य में पुरी में स्थित है। आप कह सकते हैं कि यह पुरी का प्रवेश द्वार है। यह प्रथा है कि भक्त इस मंदिर में जगन्नाथ मंदिर में जाने से पहले प्रार्थना करते हैं।

देवी बाट मंगला की मूर्ति:
ऐसा कहा जाता है कि जब ब्रह्मा पहली बार अस्तित्व में आए थे तो उनके चारों ओर एक महान शून्य को देखकर भ्रम हो गया था। देवी बाट मंगला ने इसे भगवान जगन्नाथ को निर्देशित करते हुए दिखाई दिया। इस प्रकार ब्रह्मा ने अपना ध्यान केंद्रित किया और लौकिक निर्माण के कार्य के साथ आगे बढ़े।

देवी मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ पद्मासन मुद्रा में बैठी हैं। दोनों हाथ पासा और अंकुश पकड़े हुए हैं। देवी को दुर्गा के मंत्र में पूजा जाता है और यह महामंगला, सर्व मंगला और मंगला के समान है।

ओड़िया भाषा में 'बाट' का अर्थ है 'रास्ता', क्योंकि देवी मंगला श्रीक्षेत्र के रास्ते में विस्थापित हैं, देवी को माता मंगला के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि देवी तीर्थ यात्रियों को पुरी का मार्गदर्शन कराती हैं। तीर्थयात्रियों और सभी पर्यटक वाहनों को पुरी में प्रवेश करने और पुरी से अपनी सुरक्षित और खुशहाल यात्रा के लिए जाते समय बाट मंगला मंदिर में सभी प्रकार से पूजा और दर्शन की पेशकश करते हैं।

भगवान जगन्नाथ के नबकलेबर त्योहार के समय, पवित्र लकड़ी से लदी गाड़ियां बाट मंगला मंदिर में पूजा करने के बाद श्रीक्षेत्र(Puri) में प्रवेश करती हैं। इस मंदिर में दुर्गा पूजा, दशहरा, चैत्र मंगलवार आदि प्रसिद्ध अनुष्ठानों को बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।
Maa Bata Mangala Temple - Read In English
The Bata Mangala temple is dedicated to the Hindu Devi Mangala. You can say that this is the entrance to Puri..

जानकारियां - Information

दर्शन समय
5:00 AM - 10:00 PM
त्योहार
Navratri, Holi, Ram Navami, Akshaya Tritiya, Jagannath Rathyatra, Guru Purnima, Raksha Bandhan, Janmashtami, Ganeshotsav|Ganesh Chaturthi, Vijya Dashmi, Sharad Poonam, Diwali, Tulsi Vivah | यह भी जानें: एकादशी
समर्पित
माँ मंगला
वास्तुकला
कलिंग बौद्ध वास्तुकला
फोटोग्राफी
हाँ जी (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मंदिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें।)
नि:शुल्क प्रवेश
हाँ जी

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Jagannath Sadak Puri Odisha
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
Bhubaneswar-Puri Highway
रेलवे 🚉
Puri Railway Station
हवा मार्ग ✈
Biju Patnaik International Airport
नदी ⛵
Dhaudia
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
19.840109°N, 85.836766°E
अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अगला मंदिर दर्शन - Next Darshan

Updated: Apr 23, 2021 17:27 PM