Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

क्या रंग महोत्सव होली विदेशों में प्रसिद्ध है? (Is Rang Mahotsav Holi famous in foreign countries?)

क्या रंग महोत्सव होली विदेशों में प्रसिद्ध है?
होली को रंगों के त्यौहार के रूप में जाना जाता है, यह एक हिंदू त्यौहार है जो सर्दियों के अंत का प्रतीक है। होली आमतौर पर फाल्गुन के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा की शाम से शुरू होकर एक रात और एक दिन तक रहता है, जो मार्च के मध्य में पड़ता है। यह मुख्य रूप से दक्षिण एशिया में मनाया जाता है लेकिन दुनिया भर में फैल गया है। आज होली, परिवार और दोस्तों के साथ हंसने, नाचने और दावत देने का अवसर है।
होली कैसे मनाई जाती है?
त्यौहार राधा कृष्ण के शाश्वत और दिव्य प्रेम का जश्न मनाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का भी प्रतीक है, क्योंकि यह हिरण्यकश्यप पर विष्णु की नरसिंह नारायण के रूप में जीत का जश्न मनाते हैं।

त्यौहार की शाम को, भारत के कई हिस्सों में बड़ी-बड़ी चिताएं जलाई जाती हैं, जो बुरी आत्माओं के जलने का प्रतीक हैं। ब्रज क्षेत्र में होली का विशेष महत्व है, जिसमें पारंपरिक रूप से कृष्ण से जुड़े स्थान शामिल हैं: मथुरा, वृंदावन, नंदगाँव, उत्तर प्रदेश और बरसाना, जो होली के मौसम के दौरान पर्यटन स्थलों में बदल जाते हैं।

भारत के बाहर होली क्यों लोकप्रिय हो गई है?
होली भारत के बाहर तेजी से लोकप्रिय हो गई है - बड़े हिस्से में दुनिया भर में लाखों सनातन अनुयायियों के कारण। एक अन्य भारतीय त्यौहार दिवाली की तरह, विदेशों में रहने वाले दक्षिण एशियाई विरासत वाले समुदाय अक्सर होली मनाने के लिए एकत्र होते हैं।

होली को भारत के सबसे उत्साह वर्धक एवं आनंदित करने वाले त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। हालांकि रंगों का हिंदू त्यौहार दक्षिण एशिया में अपनी उत्पत्ति पाता है, लेकिन अब यह दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर चुका है, दक्षिण अफ्रीका, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, मॉरीशस और फिजी में होली मनाने के लिए एकत्र होते हैं। हर इस्कॉन मंदिर होली त्यौहार को बहुत खुशी के साथ मनाते हैं।

भारत के बाहर होली मनाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:
https://www.festivalofcolorsusa.com/
https://www.houstonholi.com/
https://www.eventbrite.com/e/lets-play-holi-2017-tickets-30853124526
https://thecolorrun.com/

Is Rang Mahotsav Holi famous in foreign countries? in English

Holi has become increasingly popular outside India - in large part due to the millions of Sanatan followers around the world. Like Diwali, another Indian festival, communities with South Asian heritage living abroad often gather to celebrate Holi.
 
 
यह भी जानें

Blogs Holi BlogsKrishna Bhagwan BlogsColor Festival BlogsCelebrate Holi Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP