Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Shiv Chalisa - Ram Bhajan -

क्या रंग महोत्सव होली विदेशों में प्रसिद्ध है? (Is Rang Mahotsav Holi famous in foreign countries?)

क्या रंग महोत्सव होली विदेशों में प्रसिद्ध है?
होली को रंगों के त्यौहार के रूप में जाना जाता है, यह एक हिंदू त्यौहार है जो सर्दियों के अंत का प्रतीक है। होली आमतौर पर फाल्गुन के महीने में पड़ने वाली पूर्णिमा की शाम से शुरू होकर एक रात और एक दिन तक रहता है, जो मार्च के मध्य में पड़ता है। यह मुख्य रूप से दक्षिण एशिया में मनाया जाता है लेकिन दुनिया भर में फैल गया है। आज होली, परिवार और दोस्तों के साथ हंसने, नाचने और दावत देने का अवसर है।
होली कैसे मनाई जाती है?
त्यौहार राधा कृष्ण के शाश्वत और दिव्य प्रेम का जश्न मनाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का भी प्रतीक है, क्योंकि यह हिरण्यकश्यप पर विष्णु की नरसिंह नारायण के रूप में जीत का जश्न मनाते हैं।

त्यौहार की शाम को, भारत के कई हिस्सों में बड़ी-बड़ी चिताएं जलाई जाती हैं, जो बुरी आत्माओं के जलने का प्रतीक हैं। ब्रज क्षेत्र में होली का विशेष महत्व है, जिसमें पारंपरिक रूप से कृष्ण से जुड़े स्थान शामिल हैं: मथुरा, वृंदावन, नंदगाँव, उत्तर प्रदेश और बरसाना, जो होली के मौसम के दौरान पर्यटन स्थलों में बदल जाते हैं।

भारत के बाहर होली क्यों लोकप्रिय हो गई है?
होली भारत के बाहर तेजी से लोकप्रिय हो गई है - बड़े हिस्से में दुनिया भर में लाखों सनातन अनुयायियों के कारण। एक अन्य भारतीय त्यौहार दिवाली की तरह, विदेशों में रहने वाले दक्षिण एशियाई विरासत वाले समुदाय अक्सर होली मनाने के लिए एकत्र होते हैं।

होली को भारत के सबसे उत्साह वर्धक एवं आनंदित करने वाले त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। हालांकि रंगों का हिंदू त्यौहार दक्षिण एशिया में अपनी उत्पत्ति पाता है, लेकिन अब यह दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर चुका है, दक्षिण अफ्रीका, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, मॉरीशस और फिजी में होली मनाने के लिए एकत्र होते हैं। हर इस्कॉन मंदिर होली त्यौहार को बहुत खुशी के साथ मनाते हैं।

भारत के बाहर होली मनाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:
https://www.festivalofcolorsusa.com/
https://www.houstonholi.com/
https://www.eventbrite.com/e/lets-play-holi-2017-tickets-30853124526
https://thecolorrun.com/

Is Rang Mahotsav Holi famous in foreign countries? in English

Holi has become increasingly popular outside India - in large part due to the millions of Sanatan followers around the world. Like Diwali, another Indian festival, communities with South Asian heritage living abroad often gather to celebrate Holi.
 
 
यह भी जानें

Blogs Holi BlogsKrishna Bhagwan BlogsColor Festival BlogsCelebrate Holi Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

वृन्दावन होली कैलेंडर

होली का त्योहार देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन कान्हा की नगरी मथुरा में रंगों का यह त्योहार 40 दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से होती है।

होली विशेष 2024

आइए जानें! भारत मे तीन दिनों तक चलने वाला तथा ब्रजभूमि मे पाँच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ एवं भजन...

माघ मास 2024

हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ का महीना ग्यारहवां महीना होता है। माघ मास की पूर्णिमा चन्द्रमा और अश्लेषा नक्षत्र में होती है, इसलिए इस मास को माघ मास कहा जाता है। माघ मास में सुख-शांति और समृद्धि के लिए पूजा किया जाता है।

नर्मदा परिक्रमा यात्रा

हिंदू पुराणों में नर्मदा परिक्रमा यात्रा का बहुत महत्व है। मा नर्मदा, जिसे रीवा नदी के नाम से भी जाना जाता है, पश्चिम की ओर बहने वाली सबसे लंबी नदी है। यह अमरकंटक से निकलती है, फिर ओंकारेश्वर से गुजरती हुई गुजरात में प्रवेश करती है और खंभात की खाड़ी में मिल जाती है।

नर्मदा यात्रा में डिजिटल बाबा

प्रसिद्ध डिजिटल बाबा एक युवा संन्यासी हैं जिनका वास्तविक नाम स्वामी राम शंकर है। जो सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को आध्यात्मिक भारतीय संस्कृति से अवगत कराते रहते हैं। वह युवाओं को जीवन में अध्यात्म का महत्व समझाते रहते हैं। डिजिटल बाबा स्वामी राम शंकर क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध नर्मदा परिक्रमा कर रहे हैं। नर्मदा परिक्रमा के दौरान इस कार्य से जुड़े लोगों के बीच जाकर डिजिटल बाबा सोशल मीडिया के जरिए अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP